24X7 Customer Support No : +91 8409990988 Welcome Guest | New User Registrationn | Login   
रोचक जानकारी (INTERESTING FACTS) | बैंकिंग परीक्षाओं के लिए सामान्य | भारतीय अर्थव्यवस्था
News and Events
Quick Contact
Visitor Counter
  13 जनवरी 2015 करेण्ट अफेयर्स

1) केरल के किस जिले को भारत का पहला राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (NOFN) से लैस जिला 12 जनवरी 2015 को घोषित किया गया तथा जहाँ से हाई-स्पीड ग्रामीण ब्राडबैण्ड नेटवर्क (Hi-Speed Rural Broadband Network) सुविधा को प्रारंभ किया गया? – इदुक्की (Idukki)

विस्तार: केरल के इदुक्की जिले से भारत सरकार के अति-महात्वाकांक्षी डिज़िटल इण्डिया (Digital India) कार्यक्रम के तहत आने वाली हाई-स्पीड ग्रामीण ब्राडबैण्ड नेटवर्क सेवा को शुरू किया गया। 12 जनवरी 2015 को यहाँ आयोजित एक कार्यक्रम में केन्द्रीय संचार एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस जिले को देश का पहला राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर से लैस जिला भी घोषित किया। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क परियोजना ग्रामीण क्षेत्रों को ब्रॉडबैण्ड इंटरनेट से जोड़ने वाली विश्व की अपनी प्रकार की सबसे बड़ी परियोजना है। इसके तहत देश की 2.5 लाख से अधिक सभी ग्राम-पंचायतों को ब्रॉडबैण्ड नेटवर्क से जोड़ा जाना है। केरल में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का वृहद संजाल यह सुनिश्चित कर रहा है कि यह देश का पहला पूरी तरह से ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ा राज्य बन जायेगा।


2) भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 12 जनवरी 2015 को अप्रवासी भारतीयों (NRIs) द्वारा मतदान करने के सम्बन्ध में क्या महत्वपूर्ण दिशानिर्देश दिया? –उसने केन्द्र सरकार को निर्देश दिया कि 8 सप्ताह के भीतर अप्रवासी भारतीयों को ई-वोटिंग (e-Voting) की सुविधा प्रदान कर दी जाए

विस्तार: अपने इस निर्देश के साथ सर्वोच्च न्यायालय ने यह सुनिश्चित कर दिया कि अब अप्रवासी भारतीय नागरिक (NRIs) बिना अपने पैतृक स्थानों पर आए ई-वोटिंग का प्रयोग किए अपने मताधिकार का प्रयोग अपने प्रवास स्थान से कर पायेंगे। सर्वोच्च न्यायालय ने इस सम्बन्ध में चुनाव आयोग की उस रिपोर्ट की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया जिसमें भारतीय पासपोर्ट धारी अप्रवासी भारतीयों को ई-वोटिंग की सुविधा प्रदान करने की बात कही गई थी। ई-वोटिंग व्यवस्था में अप्रवासी भारतीय को एक रिक्त डाक मतपत्र (blank postal ballot paper) भेजा जाता है जिसे वो अपना मत अंकित कर डाक से वापस अपने चुनावक्षेत्र में भेज सकेगा। चुनाव आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस व्यवस्था में किसी प्रकार के हेर-फेर, अवैध मतदान अथवा निजता प्रभावित होने का कोई अंदेशा नहीं रहता है।


3) केन्द्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा 11 जनवरी 2015 को जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत बैंकों में खाते खोलने के मामले में निजी बैंक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कहीं पीछे रह हैं। वित्तीय समावेशन (Financial Inclusion) की सरकार की इस अहम योजना में खाते खोलने में देश के निजी बैंकों की कुल हिस्सेदारी कितनी रही है? – लगभग 3 प्रतिशत

विस्तार: वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 7 जनवरी 2015 तक देश के 13 निजी बैंकों ने प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत देश भर में 30.47 लाख बैंक खाते खोले हैं जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने 8.62 करोड़ खाते खोले हैं। यहाँ यह तथ्य उल्लेखनीय है कि भारत की कुल बैंकिंग में इन निजी बैंकों की कुल भागीदारी लगभग 20% है लेकिन जनधन योजना के तहत खाते खोलने में वे खासे फिसड्डी साबित हुए हैं। वहीं पिछड़े समझे जाने वाले क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs) ने भी देश भर में 1.92 करोड़ खाते खोले हैं। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 को शुरू किया था और इसने 26 जनवरी 2015 तक 10 करोड़ खाते खोले जाने के लक्ष्य को काफी पहले हासिल कर लिया था।


4) भारत के चुनाव आयोग (ECI) द्वारा 12 जनवरी 2015 को जारी कार्यक्रम के अनुसार दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) में विधानसभा चुनावों का आयोजन किस तारीख को किया जायेगा? – 7 फरवरी 2015

विस्तार: चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए मतदान का आयोजन 7 फरवरी को किया जायेगा जबकि चुनाव परिणामों की घोषणा 10 फरवरी 2015 को की जायेगी। आयोग के तय कार्यक्रम के अनुसार दिल्ली की पूरी चुनाव प्रक्रिया 12 फरवरी 2015 तक सम्पन्न हो जायेगी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली में पिछले विधानसभा चुनावों का आयोजन दिसम्बर 2013 में किया गया था लेकिन आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता अरविन्द केजरीवाल द्वारा 49 दिन की अपनी सरकार का इस्तीफा दिए जाने के बाद से कोई भी पार्टी यहाँ सरकार बनाने में सफल नही रही थी। इसके बाद राष्ट्रपति ने यहाँ 4 नवम्बर 2014 को विधानसभा को भंग कर दिया। अब फरवरी में आने वाले ये बहुप्रतीक्षित चुनाव तीन पार्टियों – भाजपा, आम अदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच त्रिपक्षीय संघर्ष माना जा रहा है।


5) बीमा क्षेत्र की भारत की नियामक संस्था IRDA (बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण) में तीन साल के अंतराल के बाद एक्चुअरी (Actuary) का रिक्त पद अंतत: भर दिया गया है। इस महत्वपूर्ण पद (सदस्य (एक्चुअरी)) पर किसकी नियुक्ति की गई है? – पूर्णिमा गुप्ते

विस्तार: उल्लेखनीय है कि IRDA में सदस्य (एक्चुअरी) का यह पद वर्ष 2011 से रिक्त था जब आर. कन्नन (R. Kannan) इस पद से सेवानिवृत्त हुए थे। इतने लम्बे समय तक यह महत्वपूर्ण पद रिक्त होने के कारण बीमा कम्पनियों को नई योजनाओं को लांच करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। पूर्णिमा गुप्ते की इस पद पर नियुक्ति होने से वे IRDA के निदेशक बोर्ड में शामिल की जाने वाली पहली महिला भी बन गईं हैं। एक्चुअरी का मुख्य कार्य बीमा क्षेत्र में जोखिम (risk) और अनिश्चितता (uncertainty) के वित्तीय संघात (financial impact) की गणना करना होता है।


6) किस क्लब ने पहली बार फुटबॉल के प्रतिष्ठित फेडरेशन कप (Federation Cup) को पहली बार जीतने में 11 जनवरी 2015 को सफलता हासिल की? –बेंगलूरू एफसी (Bengaluru FC)

विस्तार: बेंगलूरू एफसी ने फेडरेशन कप के मार्गोआ (गोवा) में खेले गए फाइनल में गोवा की डेम्पो फुटबॉल क्लब (Dempo FC) की टीम को 2-1 से पराजित कर यह खिताब पहली बार जीतने का कारनामा किया। यह बेंगलूरू एफसी के दो साल के अस्तित्व में आने के भीतर उसके द्वारा जीता गया दूसरा बड़ा खिताब है। इससे पहले उसने पिछले सत्र का आई-लीग (I-League) खिताब जीता था। उल्लेखनीय है कि 1977 में शुरू हुआ फेडरेशन कप भारतीय क्लब फुटबॉल में आई-लीग (I-League) के बाद दूसरा सबसे प्रतिष्ठित खिताब माना जाता है।


7) सर्वोच्च वरीयता प्राप्त स्टेनिलास वावरिंका (Stanislas Wawrinka) ने वर्ष 2015 के चेन्नई ओपन (Chennai Open) का पुरुष एकल खिताब जीत कर अपनी जीत का सिलसिला कायम रखा। इस खिताबी जीत के साथ वे अब तक इस खिताब को कितनी बार जीत चुके हैं? – तीन बार

विस्तार: स्विटज़रलैण्ड के स्टेनिलास वावरिंका वर्तमान में विश्व के न. 4 खिलाड़ी हैं और उन्होंने चेन्नई ओपन के वर्ष 2015 के फाइनल में 11 जनवरी 2015 को स्लोवेनिया के एलजाज़ बेदेने (Aljaz Bedene) को बड़ी आसानी से 6-3, 6-4 से पराजित कर दिया। वावरिंका इससे पहले इस खिताब को वर्ष 2011 और 2014 में भी जीत चुके हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले साल यह खिताब जीतने के बाद उन्होंने अपने करियर के पहले ग्राण्ड स्लैम खिताब ऑस्ट्रेलियन ओपन को जीतने में भी सफलता हासिल की थी।

  Important Links
SBI Net Banking
SSC
Patna University(PU)
PNB Net Banking
IBPS
Sikkim Manipal University(SMU)
Bank Of Baroda Net Banking
Railway
Magadh University(MU)
IDBI Net Banking
BSSC
Delhi University(DU)
HDFC Net Banking
UPSC
Jawaharlal Nehru University(JNU)
ICICI Net Banking
BPSC
Banaras Hindu University(BHU)
Axis Bank Net Banking
State Public Service Commissions
Nalanda University
CBI Net Banking
NDA
IGNOU
IOB Net Banking
Online Recharge
Nalanda Open University(NOU)
 
Home | About Us | E-paper | Courses | Current Affairs | E-Books | SMS & JOKES |
  All Rights reserved © 2013 Success Youth Powered by: Patron Info System